Advertisements
WhatsApp Group (No. 02) Join Now
Telegram Group (1k Member) Join Now

BPSC Previous Year Question Paper PDF in Hindi

BPSC Previous Year Question Paper PDF in Hindi: बिहार लोक सेवा आयोग प्रत्येक साल परीक्षा का आयोजन करता है, लाखो स्टूडेंट्स इसमे हिस्सा लेते है एवं परीक्षा देते है लेकिन सीट कम होने के कारण कम ही सेलेक्ट हो पाते है। परीक्षा के लिए सभी बच्चे कडी मेहनत करते है|

BPSC Previous Year Question Paper उम्मीदवारों को प्रीलिम्स और मेन्स के परीक्षा पेपर को हल करने में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने में मदद करेंगे। समाधान के साथ बीपीएससी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र आपको अलग-अलग कठिनाई के प्रश्नों को हल करने का अनुभव भी प्रदान करेंगे, जिससे आपकी हल करने की गति और सटीकता में वृद्धि होगी जिससे आपको समय पर परीक्षा पूरी करने में मदद मिलेगी। परीक्षा में पूछे जाने वाले विभिन्न प्रकार के प्रश्नों के बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए यथासंभव अधिक से अधिक प्रश्नपत्रों को हल करने की सलाह दी जाती है।

BPSC Previous Year Question Paper

BPSC Preliminary Exam Pattern

बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। परीक्षा में केवल एक पेपर होता है – सामान्य अध्ययन का पेपर। 150 अंक हैं और परीक्षण की अवधि 2 घंटे है।

  1. Subject: General Studies (Prelims)
  2. Total Marks: 150 Marks
  3. Type: Objective [Multiple Choice] Type
  4. Duration: 02 Hours
  5. Maximum Marks: 150

BPSC Mains Exam Pattern

Subjects Papers Marks Duration
Hindi Single Paper 100 1 Hour
General Studies Paper 1 150 3 hours for each paper
Paper 2 150
Optional Subject-1 Paper 1 200
Paper 2 200
Optional Subject-2 Paper 1 200
Paper 2 200
Total Marks 1200

BPSC Previous 10 Year Question Paper PDF In Hindi

आप इन BPSC Previous 10 Year Question Paper को दिए गए लिंक से डाउनलोड करने के लिए, सबसे पहले लिंक पर क्लिक करे, उसके आपको गूगल ड्राइव फोल्डर में भेजा जायेगा, प्रश्न पत्र सेलेक्ट करे एवं डाउनलोड पर क्लिक करे।

यह सभी फाइल्स PDF फॉर्मेट में है इसलिए इसे ओपन करने के लिए आपको MS Word या अन्य PDF Viewer को इनस्टॉल करना पड़ेगा, उसके बाद आप इसे ओपन करके पढ़ पाएंगे।

BPSC Previous Year Question Paper Download

FAQ

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) क्या है?

Advertisements

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार एक सरकारी एजेंसी है। यह एक राज्य सरकार की एजेंसी है, जिसे अपनी गतिविधियों को कुशल तरीके से संचालित करने के लिए प्रशासनिक और वित्तीय स्वायत्तता दी गई है। आयोग में एक अध्यक्ष होता है, जो बिहार सरकार का सचिव भी होता है और पांच अन्य सदस्य नियुक्त होते हैं

BPSC Previous Year Question Paper PDF कैसे डाउनलोड करें?

बीपीएससी प्रीलिम्स पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हिंदी में उत्तरों के साथ डाउनलोड करने के लिए, इस लेख के प्रासंगिक पृष्ठ पर जाएं। अधिक जानकारी के लिए हमें संपर्क करें।

क्या बीपीएससी एक कठिन परीक्षा है?

बीपीएससी परीक्षा पास करना आसान परीक्षा नहीं है। परीक्षा चुनौतीपूर्ण हो सकती है, लेकिन यह आम तौर पर अन्य पाठ्यक्रमों में छात्र के अकादमिक प्रदर्शन पर निर्भर करता है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए अध्ययन, अभ्यास और समय निकालने की जरूरत है। यदि आप उन अधिकांश लोगों की तरह हैं जो सार्वजनिक सेवा में अपने भविष्य के करियर के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं तो यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए बहुत रुचिकर होगी! यहां हम बीपीएससी परीक्षा के कठिनाई स्तर पर चर्चा करते हैं और यह आपके भविष्य के प्रयासों में सफल होने में आपकी मदद कैसे कर सकता है।

क्या बीपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT पर्याप्त है?

एनसीईआरटी की किताबें बहुत अच्छी तरह से लिखी गई हैं और इसमें वे सभी बुनियादी जानकारी शामिल हैं जो छात्रों को उनकी परीक्षा के लिए जानना आवश्यक है। हालांकि, उनके पास गहन स्पष्टीकरण और अभ्यास प्रश्नों की कमी है। परीक्षा देने से पहले छात्रों को अपने ज्ञान को पूर्ण करने में मदद करने के लिए ये तत्व महत्वपूर्ण हैं। बात यह है कि, एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें आपके बीपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए पर्याप्त हैं, लेकिन अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
इसलिए, यदि आप बीपीएससी परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार होना चाहते हैं, तो आपको अपने एनसीईआरटी अध्ययन को अन्य संसाधनों के साथ पूरक करने की आवश्यकता है

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको बीपीएससी पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मददगार था। परीक्षा और अन्य भर्ती अधिसूचनाओं के बारे में अधिक अपडेट के लिए जुड़े रहें। आपको धन्यवाद!

Leave a Comment