Advertisements
WhatsApp Group (No. 02) Join Now
Telegram Group (1k Member) Join Now

REET Exam क्या है | What is REET Exam

REET Exam क्या है: Rajasthan Eligibility Examination for Teacher (REET), जिसे Rajasthan Teacher Eligibility Test (RTET) के रूप में भी जाना जाता है, एक राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षा है जो माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (BSER) द्वारा शिक्षकों के रूप में रोजगार के लिए उम्मीदवारों को प्रमाणित करने के लिए आयोजित की जाती है।

REET Exam क्या है

REET राजस्थान राज्य में सबसे अधिक प्रयास की जाने वाली परीक्षाओं में से एक है। REET का पूर्ण रूप राजस्थान पात्रता परीक्षा है जो माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (BSER) द्वारा आयोजित की जाती है। यह एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो दो अलग-अलग स्तरों, स्तर I या प्राथमिक शिक्षक और स्तर II या उच्च प्राथमिक शिक्षक के लिए शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। REET पास करने वाले राजस्थान के सरकारी स्कूल में कक्षा 1-5 और कक्षा 6-8 में शिक्षकों के पद के लिए पात्र होंगे।

CTET के विपरीत, REET केवल राजस्थान राज्य पर लागू है।

  • इसका मतलब है कि परीक्षा केंद्रों को नौकरी के आवंटन तक सीमित कर दिया जाएगा।
  • नौकरी के लिए आवेदन करने वाला कोई भी उम्मीदवार राजस्थान का सरकारी या निजी स्कूल होगा।

What is REET Exam?

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (बीएसईआर) को राजस्थान राज्य में REET / RTET के आयोजन का एकमात्र कर्तव्य सौंपा गया है।

शिक्षा उद्योग में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवार इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि इस वर्ष 32,000 रिक्तियां भरे जाने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को दो चरणों की चयन प्रक्रिया को पूरा करना होता है जिसमें लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार शामिल होता है। बीएसईआर आरईईटी भर्ती के लिए दो पेपर आयोजित करता है यानी स्तर I (प्राथमिक – कक्षा I से V के लिए) और स्तर II (माध्यमिक – कक्षा VI से VIII के लिए)।

यदि वे दोनों स्तरों यानी प्राथमिक और माध्यमिक स्तरों को पढ़ाने के योग्य होना चाहते हैं, तो उम्मीदवारों को दोनों पेपरों को पास करना होगा। उम्मीदवारों के पास अपनी रुचि और पात्रता के अनुसार किसी भी स्तर या दोनों के लिए आवेदन करने का विकल्प है।

  • REET Offline आयोजित किया जाएगा यानी यह पेन-पेपर परीक्षा के आधार पर OMR होगा।
  • कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
  • इस आरईईटी परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार राजस्थान राज्य में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षक के पद के लिए पात्र हो जाएगा।
  • टीईटी योग्य माने जाने के लिए उम्मीदवारों को आरईईटी परीक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • एनसीटीई दिशानिर्देशों के तहत, आरईईटी प्रमाणपत्र टीईटी परीक्षा की तारीख से 7 साल के लिए वैध होगा।

REET Eligibility Criteria

शैक्षिक योग्यता

नीचे दिए गए न्यूनतम पात्रता मानदंड हैं जो उम्मीदवारों के लिए स्तर I और स्तर II दोनों परीक्षाओं के लिए शैक्षिक योग्यता के संबंध में अनिवार्य हैं-

Advertisements

Level 1 के लिए REET पात्रता मानदंड (कक्षा I से V)

  • सीनियर सेकेंडरी या 50% अंकों के समकक्ष और प्रारंभिक शिक्षा में द्वितीय वर्ष के डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) या
  • सीनियर सेकेंडरी या 50% अंकों के समकक्ष और चौथे वर्ष के बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण। या
  • वरिष्ठ माध्यमिक या 50% अंकों के समकक्ष और शिक्षा (विशेष शिक्षा) में द्वितीय वर्ष के डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण | या
  • प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में स्नातक और उत्तीर्ण या उपस्थित होना (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो)

Level 2 के लिए REET पात्रता (कक्षा VI से VIII)

  • प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में स्नातक और उत्तीर्ण या उत्तीर्ण (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) या
  • कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा में स्नातक 1 वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना। या
  • इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई विनियमों के तहत कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा में स्नातक 1 वर्ष में उत्तीर्ण या
  • उपस्थित होना। या
  • सीनियर सेकेंडरी या यह 50% अंकों के बराबर है और 4 वर्षीय बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण है या
  • सीनियर सेकेंडरी या यह 50% अंकों के बराबर है और 4-वर्षीय B.A/B.Sc.Ed या B.A.Ed/B.Sc.Ed के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण है। या
  • कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्षीय बी.एड में उत्तीर्ण या उपस्थित होना। (विशेष शिक्षा)।
  • 2 वर्षीय बैचलर ऑफ एजुकेशन (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में स्नातक और उत्तीर्ण या उपस्थित होना

Note: NCTE के मुताबिक कॉमर्स के उम्मीदवार सोशल स्टडीज सेक्शन के तहत लेवल 2 के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

Age Limit

There is no age limit mentioned in the previous year’s notification. We will let you know if there will be any changes in the age criteria this year once the recruitment will be released.

Qualifying Marks for REET

बाकी परीक्षा के अर्हक अंक पूर्व निर्धारित होते हैं, जिसका अर्थ है कि उम्मीदवारों की स्पष्ट दृष्टि है कि उन्हें REET के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए कितना स्कोर करने की आवश्यकता है। इस साल कट-ऑफ मार्क्स में थोड़ा बदलाव किया गया है और हमने सभी कैटेगरी के लिए नए कट-ऑफ मार्क्स के सभी विवरण साझा किए हैं।

REET New Cut-Off Marks

हाल ही में माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए नए REET कट ऑफ अंक पारित किए हैं। हमने REET 2021 परीक्षा के लिए नवीनतम योग्यता अंक अपडेट किए हैं।

Category Minimum passing percentage Qualifying Marks Validity
Non-TSP TSP Non-TSP TSP 3 Years
General / Unreserved 60 60 90 90
Scheduled Tribes (ST) 60 36 90 54
Scheduled Castes (SC), Other Backward Classes (OBC), Extremely Backward Classes (MBC), and Economically Weaker Section (EWS) 55 82.5
All categories of widows and abandoned women and ex-servicemen 50 75
All persons who come as per rules in the category of Differently-abled 40 60
Sahariya tribe 36(Sahariya Area) 54

REET Selection Process – Now and Then!

आरईईटी टीचिंग भर्ती परीक्षा में REET परीक्षा में प्राप्त अंकों का वेटेज बढ़ा दिया गया है। पहले, REET अंकों का वेटेज केवल 70% है और 30% उम्मीदवारों के शैक्षणिक वेटेज के लिए है। अब इसे 90:10 में बदल दिया जाता है।

REET Recruitment Ration REET Marks Weightage Academic Weightage
Earlier 70 30
Now 90 10

What After REET Result?

  • REET स्कोरकार्ड और परिणाम जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपने अंकों के आधार पर शिक्षक के पद के लिए विभिन्न प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • फिर उम्मीदवार विभिन्न स्कूलों में आवेदन करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • आवेदन के बाद दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया होगी। दस्तावेज़ सत्यापन दौर पूरा होने पर, उम्मीदवारों को उनके संबंधित स्कूलों से उनके नियुक्ति पत्र प्राप्त होंगे, जहां उन्होंने आवेदन किया था।

REET Certificate Validity

एनसीटीई दिशानिर्देशों के तहत, REET प्रमाणपत्र टीईटी परीक्षा की तारीख से 7 साल के लिए वैध होगा। तो REET के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवार परिणाम की घोषणा की तारीख से अगले सात वर्षों तक शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

हमें उम्मीद है कि हम इस परीक्षा से संबंधित आपके सभी संदेहों को दूर करने में सक्षम थे, यदि आपके कोई और प्रश्न हैं तो हमें अपनी प्रतिक्रिया लिखें। REET 2021-22 के लिए शुभकामनाएं!

Leave a Comment